भीमबेटका की गुफाओं में मिला दुनिया के सबसे पुराने जानवर का जीवाश्म

 

हाइलाइट्स:

  • भीमबेटका में मिला दुनिया के सबसे पुराने जानवर का जीवाश्म
  • करीब 57 करोड़ साल पुराना जीवाश्म पहली बार भारत में मिला
  • गोंडवाना रिसर्च नामक अंतरराष्‍ट्रीय पत्रिका में प्रकाशित हुई खोज

भोपाल
मध्‍य प्रदेश के भोपाल से 40 किलोमीटर दूर स्थित यूनेस्‍को के संरक्षित क्षेत्र भीमबेटका में शोधकर्ताओं ने दुनिया के सबसे पुराने जानवर का जीवाश्‍म खोजा है। भीमबेटका के ऑडिटोरियम गुफा की छत पर मिले जानवर का जीवाश्म करीब 57 करोड़ साल पुराना है। इसका नाम डिकिनसोनिया है और देश में पहली बार इस जानवर का जीवाश्म मिला है।

भीमबेटका में यह जीवाश्‍म शोधकर्ताओं को संयोग से मिला। मार्च 2020 में होने वाली 36वीं इंटरनेशनल जियोलॉजिकल कांग्रेस के पहले दो शोधकर्ता भीमबेटका के टूर पर गए थे। इसी दौरान उनकी नजर पत्‍तीनुमा आकृतियों पर पड़ी। यह जमीन से 11 फीट की ऊंचाई पर चट्टान के ऊपर मौजूद था और किसी रॉक आर्ट की तरह नजर आ रहा था।

शोधकर्ताओं की खोज को गोंडवाना रिसर्च नामक अंतरराष्‍ट्रीय पत्रिका के फरवरी के अंक में प्रकाशित किया गया है। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक डिकिनसोनिया के जीवाश्‍म चार फीट तक बढ़ सकते हैं। भीमबेटका में मिला जीवाश्‍म 17 इंच लंबा है।

64 साल पहले भीमबेटका में जीवाश्म चट्टानों का पहली बार पता चला था। इसके बाद से यहां लगातार शोधकार्य चल रहे हैं। शोधकर्ता और वैज्ञानिक नए जीवाश्मों की तलाश में यहां लगातार आते रहे हैं। इसके बावजूद डिकिनसोनिया के जीवाश्म पर किसी की नजर नहीं पड़ी।

जंगल में झूम रही थीं दर्जनों महिलाएं,पुलिस को देख निकालने लगीं अजीबोगरीब आवाज

Source link