PM Modi Cabinet Expansion: कल शाम 6 बजे होगा मोदी कैबिनेट का विस्तार

PM Modi Cabinet Expansion

PM Modi Cabinet Expansion कल यानी बुधवार शाम छह बजे केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार होगा. सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी. कैबिनेट में पिछले वर्ग के मंत्रियों की संख्या 30 होगी. सूत्रों के मुताबिक, नए कैबिनेट में सबसे ज्यादा युवा होंगे.

PM Modi Cabinet Expansion: नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्रिमंडल का विस्तार कल यानी बुधवार शाम 6 बजे होगा. इस मंत्रिमंडल के विस्तार के बाद ये भारत के इतिहास का सबसे युवा मंत्रिमंडल हो जाएगा. बताया जा रहा है कि इस बार कई युवा चेहरों को इसमें तरजीह दी जा रही है, जिसके चलते मंत्रिमंडल की औसत आयु काफी कम हो जाएगी. सूत्रों ने ये जानकारी दी.

30 नए चेहरे हो सकते हैं शामिल- सूत्र

सूत्रों का कहना है कि इस बार विस्तार में नए चेहरों की संख्या 30 के पार भी जा सकती है, जबकि कई चेहरों को अलग अलग वजहों से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है.

इससे पहले खबरें थीं कि 17 से 22 मंत्रियों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है.

कैसा होगा मंत्रिमंडल?

मंत्रिमंडल विस्तार के ज़रिए महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाया जा रहा है. प्रोफेशनल, मेनेजमेंट, MBA, पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को शामिल किया जा रहा है. बड़े राज्य को ज़्यादा हिस्सेदारी दी जाएगी. बुंदेलखंड, पूर्वांचल, मराठवाड़ा, कोंकण जैसे इलाक़ों को हिस्सेदारी दी जा रही है.

मोदी कैबिनेट में शामिल होने की अटकलों के बीच बोले सिंधिया, मेरे लिए पद महत्वपूर्ण नहीं

मंत्रिमंडल में छोटे से छोटे समुदायों को भी प्रतिनिधित्व दिया जा रहा है. इस बार यादव, कुर्मी, जाट, क़हार, पासी, कोरी, लोधी आदि समाज का प्रतिनिधित्व दिखेगा. दो दर्जन ओबीसी या पिछड़ा वर्ग के मंत्री इस विस्तार के बाद मंत्रिमंडल में हो जाएंगे.

घर खरीदने वाले जरा ध्यान से पढ़ें! Home Loan पर बचा सकते हैं 5 लाख रुपये तक टैक्स

सूत्रों के मुताबिक इस बार के मंत्रिमंडल विस्तार के बाद पिछड़े वर्ग के मंत्रियों की संख्या 25 हो जाएगी. एससी समाज से आने वाले मंत्रियों की संख्या में भी इज़ाफा होगा. माना जा रहा है कि इस बार मोदी सरकार मंत्रिमंडल में लगभग हर समाज के नेता या उससे जुड़े किसी न किसी शख्स को जगह देने जा रही है.

खास बात ये है कि मंत्रिमंडल विस्तार में अनुभव को भी तरजीह दी जानी है. इसके मद्देनज़र केंद्र ऐसे ब्यूरोक्रेट और टेक्नोक्रेट भी इस बार मंत्रिमंडल का हिस्सा होंगे. इन्हें कैबिनेट मंत्री से लेकर राज्य मंत्री तक का पद दिया जा सकता है.

राष्ट्रपति भवन को किया गया सूचित- सूत्र

आपको बता दें कि नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण राष्ट्रपति भवन के अशोक हॉल में होगा. हालांकि कोरोना के कारण संभव है कि बेहद कम लोगों को कार्यक्रम में आने की अनुमति दी जाए. सूत्रों का कहना है

नए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पूरा कार्यक्रम होगा और परिवार का सिर्फ एक ही सदस्य शपथ ग्रहण में शामिल होगा. शपथ ग्रहण कार्यक्रम के लिए राष्ट्रपति भवन को जानकारी दी गई है. हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी बयान सामने नहीं आया है.

कई नेता पहुंचे दिल्ली

मंत्रिमंडल विस्तार की हलचल के बीच मंगलवार को बीजेपी के कई नेता दिल्ली पहुंचे. आज बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, नारायण राणे, सर्बानंद सोनोवाल, भिवंडी से सांसद कपिल पाटिल जैसे नेता दिल्ली पहुंच गए हैं. इन नेताओं को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है

खंडवा लोकसभा उपचुनाव के लिए अरुण यादव ने पेश की अपनी दावेदारी

Source link