Petrol Price: लगातार बढ़ोतरी के साथ अब राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल के दाम ने अपना शतक पूरा कर लिया

 

Petrol-Diesel Price: देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही हैं. आज लगातार नौवें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े हैं. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमत 25 पैसे बढ़ गई है. जिसके बाद अब दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 89.54 रूपए और एक लीटर डीजल की कीमत 79.95 रुपए पहुंच गई है. बड़ी बात यह है कि राजस्थान के श्रीगंगानगर में सामान्य पेट्रोल 100.07 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. जानिए बाकी प्रमुख शहरों का क्या हाल है.

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल का भाव 96 रुपए प्रति लीटर के ऊपर चला गया है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 96.00 रूपए प्रति लीटर और डीजल की 86.97 रूपए प्रति लीटर हो गई है. अन्य शहरों में भी पेट्रोल-डीजल के दाम रोज नए रिकॉर्ड स्तर को छू रहे हैं.

    • मुंबई- पेट्रोल 96 रुपए, डीजल 86.97 रुपए प्रति लीटर

 

    • बेंगलुरू- पेट्रोल 92.48 रुपए, डीजल 84.72 रुपए प्रति लीटर

 

    • चेन्नई- पेट्रोल 91.73 रुपए, डीजल 85.05 रुपए प्रति लीटर

 

    • कोलकाता- पेट्रोल 90.79 रुपए, डीजल 83.54 रुपए प्रति लीटर

 

 

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में आई तेजी

बता दें कि पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि की वजह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में आई तेजी है. बेंचमार्क कच्चा तेल 63 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है. अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के अप्रैल डिलीवरी अनुबंध में मंगलवार को बीते सत्र से 0.51 फीसदी की तेजी के साथ 63.62 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के मार्च अनुबंध में बीते सत्र से 1.31 फीसदी की तेजी के साथ 60.25 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

उत्पाद शुल्क घटाने का फिलहाल कोई विचार नहीं- सरकार

इससे पहले पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को संसद में कहा था कि पेट्रोलियम उत्पादों पर उत्पाद शुल्क घटाने का फिलहाल कोई विचार नहीं है. वैश्विक बाजार में कोविड संकट के बाद पहली बार कच्चे तेल का भाव 61 डालर प्रति बैरल तक चला गया है. भारत को पेट्रोलियम ईंधन की जरूरत के लिए 80 प्रतिशत आयात पर निर्भर करना पड़ता है. केंद्र पेट्रोल पर प्रति लीटर 32.9 रुपये और डीजल पर प्रति लीटर 31.80 रुपये उत्पाद शुल्क लगा रही है.

यह भी पढ़ें- बिना डेबिट कार्ड भी निकाल सकते हैं ATM से पैसा, SBI ने ग्राहकों को दी नई सुविधा

Source link