आपका आधार कार्ड असली है या नकली? बस एक क्लिक करके, आसानी से पता लगा लीजिए

नई-दिल्ली. आज-कल आधार कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेज बन चुका है. बैंक से संबंधित कार्य हो या कोई अन्य सरकारी कार्य सब में आधार कार्ड मांगा जाता है. वहीं सरकारी योजनाओ का लाभ प्राप्त करने के लिए भी आधार कार्ड देना अनिवार्य होता है.

लेकिन आपका आधार कार्ड असली है या नकली यह आप कैसे पता लगाएंगे?  गौरतलब है कि यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के मुताबिक हर 12 डिजिल वाला नंबर आधार नहीं हो सकता है. इसलिए ऐसा मुमकिन है,

कि आपके पास आधार के नाम पर कोई फेक नंबर हो. ऐसे में इस बात का पता लगाने के लिए यूआईडीएआई ने एक सुविधा भी दी है जिसका इस्तेमाल कर आधार नंबर की सत्यता की जांच की जा सकती है.

एक क्लिक पर चेक करें आधार असली है या नकली

यूआईडी की इस सुविधा का लाभ एक क्लिक पर उठाया जा सकता है. इसके लिए-

https://resident.uidai.net.in/aadhaarveification

वेबसाइट पर क्लिक करना होता है. इसके बाद आधार वेरिफिकेशन पेज ओपन होगा,

तो आपको एक टैक्स्ट बॉक्स नजर आएगा. यहां आपको अपना 12 डिजिट वाला आधार नंबर डालना है.इसके बाद डिस्पले पर दिखाई दे रहे कैप्चा कोड को एंटर कर दें. अब वेरिफाई बटन पर क्लिक कर दें.

अगर आपका आधार नंबर सही होगा तो एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको एक मैसेज मिलेगा कि आपका आधार नंबर ये है. इसके साथ ही इसके नीचे आपको उम्र और जेंडर व राज्य का नाम भी नजर आ जाएगा. यदि आपका आधार नंबर फेक या नकली है तो इनवैलिड आधार नंबर लिखकर आ जाएगा.

नजदीकी आधार सेंटर से बनवा सकते हैं नया आधार कार्ड

इस तरह आसानी से पता लगाया जा सकता है कि आधार नंबर असली है या नहीं और जो डिटेल्स वेबसाइट दिखा रही है वो आधार कार्ड वाले व्यक्ति से मिलती है या नहीं. अगर आपका आधार कार्ड नकली निकला है तो इस स्थिति में आप अपने नजदीकी आधार सेंटर में जाकर इसकी सूचना देकर नया आधार कार्ड बनवा सकते हैं.

जानिए कहां और कब किया गया आधार कार्ड इस्तेमाल

ये जानने के लिए  आधार प्रमाणीकरण हिस्ट्री पेज पर जाना होगा-

https://resident.uidai.gov.in/notificationaadhaar  

इस पर अपना आधार नंबर एंटर कीजिए और इसके नीचे दिखाई दे रहे बॉक्स में सुरक्षा कोड डालकर खुद को प्रमाणित करें. इसके बाद जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करें. अब आपके पास मोबाइल पर ओटीपी नंबर आ जाएगा.

इसके बाद ओटीपी भरें और सबमिट पर क्लिक कर दें. इसके साथ ही आपको जानकारी की अवधि और ट्रांजेक्शन की संख्या भी भरनी होती है. इस स्टेप के बाद आप चुनी हुई तारीख, समय और आधार के सभी प्रमाणीकरण की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

आधार से जुडी शिकायतें यहां करें

यदि आप आधार से जुड़ी कोई भी शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो इसके लिए टोल फ्री नंबर 1947 पर फोन कर सकते हैं. आधार की यह सेवा कस्टमर केयर, फोन नंबर और ईमेल आईडी से अलग है. इसके अलावा आप help@uidai.gov.in पर भी ई-मेल भेज कर कोई भी जानकारी मांग सकते हैं.

यूआईडीएआई ने लोगों की सुविधा हेतु अपनी सभी सेवाएं ऑनलाइन भी शुरू की हुई है. आधार कार्ड में नाम से लेकर फोन नंबर बदलने तक और पता समेत दूसरी जानकारियो में ऑनलाइन ही बदलाव किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें

सिंधिया की BJP में एंट्री से नाराज हैं RSS के स्वयंसेवक!, सरसंघ को लिखी चिट्ठी से मची हलचल

Source link