खुशखबरी: मध्यप्रदेश सरकार का बड़ा तोहफा, अब निजी वाहनों को नहीं देना होगा Toll Tax

Toll Tax.

अगर आप मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं और आपके पास वाहन है तो आपके लिए खुशखबरी है। दरअसल मध्य प्रदेश सरकार ने निजी वाहन मालिकों से टोल टैक्स (Toll Tax) नहीं वसूलने का फैसला किया है. सरकार ने यह फैसला टोल प्लाजा पर लगने वाले हैवी ट्रैफिक जाम की स्थिति को कम करने के लिए लिया है।

खुद वाहन मालिकों को Toll Tax नहीं देना होगा

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार के नए नियमों के मुताबिक निजी वाहन मालिक को राज्य सड़क विकास निगम के तहत सभी नई और पुरानी सड़कों पर चलने पर टोल टैक्स नहीं देना होगा. राज्य परिवहन के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई के मुताबिक नए नियम के प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी के लिए कैबिनेट के पास भेजा गया है।

जानकारी के अनुसार, यह निर्णय लेने से पहले लोक निर्माण विभाग द्वारा राज्य की लगभग 200 सड़कों का सर्वेक्षण किया गया, जिसमें पता चला कि लगभग 80 प्रतिशत टोल टैक्स वाणिज्यिक वाहनों से और 20 प्रतिशत निजी वाहनों से प्राप्त होता है।

नए नियमों के मुताबिक अब मध्य प्रदेश राज्य में सिर्फ कमर्शियल वाहनों पर ही टोल टैक्स लगेगा

वहीं निजी वाहन मालिकों को यह छूट देने से पहले राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मंत्रियों, सांसदों और वीआईपी के वाहनों को यह छूट पहले ही दी जा चुकी थी. इसके साथ ही वीआईपी, जज, केंद्र सरकार के सचिव, पुलिस, फायर ब्रिगेड, एंबुलेंस और रक्षा वाहनों के अलावा टोल प्लाजा पर टैक्स नहीं लगता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जीपीएस आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम के मुताबिक,
लोगों को हाईवे पर तय की गई दूरी के हिसाब से टोल टैक्स देना होगा. सीधे शब्दों में कहें तो जितना अधिक आप राज्य की सड़कों पर चलेंगे, उतना ही आपको टैक्स देना होगा।

यह भी पढ़े: अब मिलेगा 761 रुपये में Gas Cylinder, देखे किस जिले में लॉन्च ये हुई सुविधा