कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए बेस्ट घरेलू नुस्खा है लहसुन, जानें इसके फायदे और उपयोग का तरीका

Garlicअगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है, तो आपको लहसुन (Garlic) का सेवन जरूर करना चाहिए। एक्सपर्ट से जानें ये क्यों फायदेमंद है और आपको इसका सेवन कैसे करना चाहिए।

भारतीय जड़ी बूटियों में काफी सारे मेडिकल गुण होते हैं जो आपको काफी सारी शारीरिक स्थितियों से निजात पाने में मदद कर सकते हैं। कुछ हर्ब्स (Herbs) इसलिए भी अधिक चर्चा में रहते हैं क्योंकि वह आपके शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) लेवल कम कर सकती है और उन्हीं में से एक है लहसुन यानी गार्लिक।

लहसुन जो भारतीय रसोई का हिस्सा है अपने स्वास्थ्यवर्धक गुणों के लिए भी जाना जाता है। लहसुन का प्रयोग आपने आज तक काफी सारी अलग अलग चीजों के लिए किया होगा जैसे इससे चटनी बनाना, सब्जी में तड़का लगाना आदि। लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि लहसुन आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम कर सकता है।

Facebook: चेहरा पहचानने वाले सिस्टम को बंद करेगा, एक अरब लोगों के फेसप्रिंट करेगा डिलीट

सरोज हॉस्पिटल, एचओडी डाइटिशियन, डॉ निधि धवन बताती हैं कि इसमें अमीनो एसिड (Amino Acid), विटामिन्स (Vitamins), मिनरल्स (Minerals), ऑर्गनोसल्फर कंपाउंड्स जैसे कि एलिसिन, एजोइन, एस-एथिलिसीस्टीन (S-ethylcysteine), एस-एथिलसिस्टीन और डायलिलसल्फाइड होते हैं। यह सल्फर कंपाउंड एक्टिव तत्व होते हैं जो लहसुन को हर्बल गुण प्रदान करते हैं।

बहुत से शोध ने यह भी साबित किया है कि लहसुन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL Cholesterol) को कम करता है और एचडीएल  कोलेस्ट्रॉल (HDL Cholesterol) को ठीक। यही नहीं लहसुन का सेवन आपके ब्लड प्रेशर और ब्लड की एंटीऑक्सीडेंट क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। यदि आप रोजाना आधा या एक कच्चे लहसुन का सेवन करते हैं तो आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल 8-9% कम होता है।

Pic-2

किस प्रकार करें लहसुन का सेवन (Ways To Use It)

– अगर आप लहसुन और नींबू को एक साथ मिला कर उसका सेवन करते हैं तो इससे आपको कोलेस्ट्रॉल में काफी लाभ मिल सकता है। इससे आपके लिपिड लेवल में बेहतरी आती है और अगर आप एक ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपका ब्लड प्रेशर कम होने में भी आपको मदद मिल सकती है।

– जिस प्रकार लहसुन तेल में पिघल जाता है उसी प्रकार आपके मुंह में भी मक्खन की तरह पिघल जाता है। अगर आप रोजाना सुबह उठ कर कच्चे लहसुन का सेवन करते हैं तो आपको कुछ ही दिनों में बहुत सारे शारीरिक बदलाव देखने को मिलेंगे और यह अधिकतर आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी ही होंगे।

– लहसुन से जो बहुत तेज स्मेल आती है उसका कारण भी एलीसिन ही होता है और यह तत्त्व ही आपके लिए इसे हेल्दी बनाता है।

Pic-3

लहसुन के कुछ अन्य लाभ (Garlic Benefits)

1. आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करता है (Garlic Boosts Immunity)

कोविड के समय में भी आपने काफी सारे ऐसे काढ़े और हर्बल ड्रिंक पिए होंगे जिनमें लहसुन शामिल होगा और वह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बना रहे होंगे। लहसुन का सेवन आपके रोग प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत करता है और कैंसर का रिस्क भी 35% कम करता है।

2. एंटी इन्फ्लेमेटरी होता है लहसुन (Garlic is a anti-inflammatory)

अगर आपके कोई जोड़ और मसल्स सूजे हुए हैं तो फिर लहसुन के तेल से मालिश करने से आपकी सारी सूजन उतर सकती है। यह एक एंटी इन्फ्लेमेटरी का काम करता है।

How to Use Credit Card: शॉपिंग के लिए करते हैं क्रेडिट कार्ड का स्तेमाल तो इन बातों का रखे ध्यान,नही फसेंगे कर्ज के जाल में

3. स्किन व बालों के लिए लाभदायक (Garlic is Good for Hair & Skin)

लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जोकि आपकी स्किन के लिए लाभदायक होते हैं। यह माना जाता है कि अगर आप कच्चे लहसुन को अपनी स्किन पर रगड़ लेते हैं तो इससे आपके पिंपल्स ठीक हो जाते हैं। यह पिंपल्स वाले बैक्टीरिया को मारने में लाभदायक होता है। लहसुन आपके बालों के लिए भी लाभदायक होता है। इससे आपके बाल लंबे और घने होने में मदद मिलती है।

SBI Easy Ride Scheme: बाइक के लिए लोन लेना हुआ आसान, घर बैठे मिलेगी 3 लाख तक की रकम

4. आपके खाने को सुरक्षित रखता है (Garlic Protecs Food)

आपने अक्सर यह देखा होगा कि हर डिश में लहसुन का प्रयोग किया जाता है और इसके पीछे भी एक कारण होता है और वह कारण है यह लहसुन। दरअसल यह आपके खाने को खराब कर देने वाले बैक्टीरिया से आपका खाना सुरक्षित रहता है।

Source link