MP News: महिला कॉन्स्टेबल अब बन जाएगी पुरुष, जानिए पूरा मामला

female constable sex change
female constable sex change

भोपाल । मध्य प्रदेश की एक महिला कॉन्स्टेबल को लिंग परिवर्तन (female constable sex change) के लिए सर्जरी (gender reassignment surgery) की इजाजत दी गई है। राज्य में इस तरह का यह पहला मामला है। 30 वर्षीय कॉन्स्टेबल ने साल 2019 में इसके लिए आवेदन किया था। अब दिल्ली स्थित एम्स में उसका ऑपरेशन होगा।

राज्य के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी राजेश राजोरा ने बताया कि बचपन से ही कॉन्स्टेबल जेंडर डिसऑर्डर से पीड़ित है। इसके लिए उसका इलाज भी हो चुका है। उसके काम करने का तरीका पुरुषों जैसा है। उसने सेक्स चेंज (Woman Constable Sex Change) के लिए पुलिस मुख्यालय में आवेदन किया तो इसे गृह विभाग के पास भेज गया। बीते बुधवार को गृह विभाग ने इसकी इजाजत दे दी।

अनुमति मिलने पर खुशी जताते हुए कॉन्स्टेबल ने बताया कि वह खुद को पुरुष मानती है। उसके कामकाज का तरीका और आदतें भी पुरुषों जैसी ही हैं। सेक्स चेंज की अनुमति मिलने से वह खुद को स्वतंत्र महसूस कर रही है।

विक्की कौशल-कैटरीना की शादी पर लगी मुहर, सुरक्षा व्यवस्था के लिए सवाई माधोपुर के DM ने बुलाई बैठक

कॉन्स्टेबल ने बताया कि वह ग्रामीण इलाके से है। छोटी उम्र से ही गांव में लोग उसे टॉमब्वॉय कह कर बुलाते थे। घर के लोगों को पुरुषों की तरह बातचीत करने का उसका अंदाज पसंद था, लेकिन जब उसने सेक्स चेंज की चर्चा की तो घरवाले खिलाफ हो गए। उन्हें यह विश्वास ही नहीं हुआ कि लिंग परिवर्तन संभव है। एक सामाजिक संस्था ने उसकी मदद की और अब वह आजादी के साथ जीवन जी सकेगी।

Gwalior News: मॉर्निंग वॉक के लिए निकले जिम संचालक की हत्या, अज्ञात आरोपियों ने गोलियों से भून डाला

एक फूल..तीन माली की खूनी कहानी, भिंड की शादीशुदा महिला के डबल अफेयर के चक्कर में मारा गया नौजवान

Source link