Breaking News

किसानों के हित में फल सब्जी मंडी, कृषक भवन,भंडारण गृह की मांग

farmers markets

महेश्वर ! विधानसभा क्षेत्र के किसानों को फसल बेचने कृषि मंडियों (farmers markets) में जाने पर जो परेशानियां होती है उससे राहत दिलाने के लिए प्रभारी मंत्री जिला खरगोन श्री कमल पटेल को “कृष्णकांत नर्मदे हर” समाजसेवी एवं सांसद प्रतिनिधि के साथ संयुक्त रूप से प्रीतम पटेल ,मधुसूदन पाटीदार एवं मुकेश मालवीय तीनो भाजपा मंडल अध्यक्षों के संयुक्त हस्ताक्षर कर ज्ञापन सौंपा।

उन्होंने चार बिंदुओं पर केन्द्रित किसान हित में महेश्वर कृषि उप मंडी (farmers markets) में कृषक भवन की मांग की जिससे अपनी उपज को मंडी में बेचने लाने वाले किसानों को प्रतिकूल परिस्थितियों में विश्राम हेतु सर्व सुविधा युक्त व आराम दायक

स्थल उपलब्ध हो और इसी के साथ किसान हितेषी शिवराज सिंह चौहान सरकार द्वारा न्यूनतम दर पर किसानों को पोस्टिक ,ताजा और भरपेट भोजन और शुद्ध पेयजल भी उपलब्ध हो सके ।

कई बार कृषि उपज को मंडी में बेचने आए किसानों को रात्रि का समय भी हो जाता है ऐसी स्थिति में पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था की जाना चाहिए।

SC: अस्पताल पैसे कमाने की मशीन बन गए हैं, लोगों के जीवन की कीमत पर समृद्ध नहीं होने देंगे

क्षेत्र के आसपास के कई गावों में अधिकतर किसान फल और सब्जी का भी बड़े पैमाने पर उत्पादन करते हैं इसी फसल उपज को बाजार उपलब्ध करवाने की दृष्टि से यदि मंडलेश्वर क्षेत्र में देवी अहिल्याबाई फल एवं सब्जी मंडी शुरू की जाती है तो किसानों को परिवहन और बाजार आसानी से उपलब्ध हो पाएगा।

जिससे किसानोंपरिवहन पर आर्थिक भार कम पड़ेगा और उनके समय की भी बचत होगी वर्तमान में किसान* इंदौर एवं आसपास के बड़े केंद्रों पर निर्भर है।करही कृषि उपज मंडी में व्यापक स्तर पर कृषि आदान पहुंचते हैं ऐसे में कई बार भंडारण की समस्या का सामना करना पड़ता है ।

यदि करही कृषि उपज मंडी क्षेत्र में 5000 मेट्रिक टन क्षमता का भंडार गृह निर्मित किया जाता है तो वहां के किसानों एवं व्यापारियों को भी भंडारण की समस्या से छुटकारा मिल सकेगा।