CDS जनरल बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर कैसे हुआ था क्रैश? जल्द आ सकती हैं जांच रिपोर्ट

CDS General Bipin Rawat's

CDS General Bipin Rawat’s Helicopter Crash Report: सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) के हेलिकॉप्टर क्रैश (Helicopter Crash) की जांच के लिए गठित की गई कोर्ट ऑफ इंक्वायरी जल्द अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप सकती है.

वायुसेना (Air Force) की ट्रेनिंग कमान के कमांडिंग इन चीफ, एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह (Manvendra Singh) के नेतृत्व में रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) ने एक ट्राई-सर्विस इंक्वायरी के आदेश दिए थे जो दुर्घटना के कारणों का पता लगाने में जुटी है.

सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat’s) और उनकी पत्नी मधुलिका रावत सहित कुल 14 लोगों की मौत के बाद लगातार सवाल उठ रहे हैं कि आखिर वायुसेना का ‘मी-17वी5’ हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ तो हुआ कैसे? वायुसेना ने दुर्घटना की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का गठन किया था जिससे कि दुर्घटना के कारणों का साफ-साफ पता चल पाए.

जांच कमेटी ने वायुसेना और थलसेना के संबंधित अधिकारियों के बयान रिकॉर्ड किए हैं. साथ ही उन स्थानीयों लोगों से भी बातचीत की है जो इस दुर्घटना के प्रत्यक्षदर्शी थे.

उस मोबाइल फोन की जांच भी की गई है जिससे क्रैश से तुरंत पहले का वीडियो शूट किया गया था. क्रैश हुए हेलिकॉप्टर का एफडीआर यानि फ्लाईट डेटा रिकॉर्डर यानि ब्लैक-बॉक्स भी घटनास्थल से बरामद कर लिया गया था. उसका डेटा भी रिपोर्ट में शामिल किया गया है.

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी चार दिवसीय (26-30 दिसम्बर) दौरे पर दक्षिण कोरिया के दौरे पर गए हुए हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि उनके लौटने के बाद रिपोर्ट सरकार को सौंप दी जाएगी.

Jabalpur Crime News: घर के बाहर खेल रही बच्ची को अपने कमरे में ले आया इंजीनियरिंग छात्र, गंदे इरादों पर भारी पड़े मासूम के आंसू

बता दें कि 8 दिसंबर को सीडीएस जनरल बिपिन रावत तमिलनाडु के सुलूर एयर बेस से वायुसेना के मी-17वी5 हेलिकॉप्टर से ऊंटी के करीब वेलिंग्टन में डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज जा रहे थे. उसी दौरान उनका हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.

LIC ने लॉन्च किया Digi Zone, कियोस्क के जरिए ग्राहक खरीद सकेंगे इंश्योरेंस पॉलिसी

Source link