Bank Loan : बिना किसी गारंटी, बिना कुछ गिरवी रखें इस बैंक से ले सकते है आप भी लोन, जानिये कैसे

Bank Loan

Bank Loan: अगर आपको पैसो की जरुरत हो और आपको कुछ गिरवी भी न रखना हो तो आप ऐसे में किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हैं। इसके लिए आपको दूसरे लोन की तरह ना तो कुछ गिरवी रखना होगा और ना ही किसी गारंटी की जरूरत होगी।

बस आपकी तीन महीने की सैलरी स्लिप और form-16 देना होगा। इसके अलावा अगर आप स्वरोजगार वाले हैं तो पिछले 1 साल का आईटीआर और बिजनेस का ऑडिट देना होता है। अगर आप कोई डॉक्टर या सीए का काम करते हैं तो अपना लाइसेंस भी दिखाना होगा।जिसके बाद आपको जरूरत के हिसाब से पर्सनल लोन मिल जाएगा।

आपको बता दें पर्सनल लोन दूसरे लोन की अपेक्षा थोड़ा महंगा होता है। क्योंकि इसमें कोई भी चीज ना तो गिरवी रखी जाती है और ना ही गारंटी ली जाती है।जब भी आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करें। तो इस बात का जरूरत ध्यान रखें कि कौन सी बैंक आपको सबसे सस्ता पर्सनल लोन मुहैया करा सकती है।

Bank Loan : बिना कुछ गिरवी रखे ना किसी गारंटी के इस बैंक से ले सकते है लोन, ये सरकारी बैंक ले रहा है सबसे कम इंटरेस्ट रेट, जानिए

जहां भी आपको कम इंटरेस्ट रेट पर पर्सनल लोन मिलें,आपको उसी बैंक से पर्सनल लोन लेना चाहिए। उदाहरण के लिए यहां हम आपको 5 लाख रुपये के लोन 5 साल के लिए लेने पर बनने वाली EMI के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आपको अपनी EMI का अंदाजा हो जाएगा।

देश की तीसरी सबसे बड़ी सरकारी बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया इस समय पर्सनल लोन पर सबसे कम इंटरेस्ट ले रही है। यहां आपको 8.90 परसेंट के रेट पर आसानी से पर्सनल लोन मिल सकता है। अगर आप यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से 5 लाख रुपये का पर्सनल लोन 5 साल के लिए लेते हैं तो आपको केवल 10,355 रुपये की EMI देनी होगी।

इसके आलावा एक और सरकारी बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भी पर्सनल लोन 8.90 परसेंट के रेट पर दे रही है। अगर यहां से भी आप 5 लाख रुपये का लोन 5 साल के लिए लेते हैं। तो आपको 10,355 रुपये की EMI देनी होगी। वहीं दूसरे नंबर पर पंजाब नेशनल बैंक है जो 8.95 परसेंट के रेट पर पर्सनल लोन दे रहा है। यहां 5 लाख रुपये पर 5 साल के लिए आपको 10,367 रुपये की EMI देनी होगी।

यह 15 बैंक एफडी पर दे रही हैं तगड़ा रिटर्न, देखिए पूरी लिस्ट

इसके आलावा HDFC की बात की जाये तो HDFC बैंक की दर 10.25 फीसदी है और ईएमआई 10,685 रुपये की होगी। फेडरल बैंक की ब्याज दर 10.49 फीसदी और ईएमआई 10,744 रुपये है। आईसीआईसीआई बैंक की ब्याज दर 10.50 फीसदी और ईएमआई 10,747 रुपये होगी।

कोटक बैंक की ब्याज दर 10.75 फीसदी और ईएमआई 10,809 रुपये होगी। इस तरह से देखा जाये तो यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया और सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सबसे सस्ते डरो पर पर्सनल लोन उपलब्ध करवा रही हैं।

EPFO ने निवेश ऑप्शन के रूप में InvIT को दी मंजूरी, पीएफ पर मिलेगा ज्यादा ब्याज!