Bank Holiday January 2022: में बैंकों में रहेगी इतनी छुट्टियां, आरबीआई ने जारी की पूरी लिस्ट

Bank Holiday January 2022

Bank Holiday January 2022 :  नए साल 2022 के पहले महीने जनवरी में बैंकों में 14 दिन की छुट्टियां रहेंगी। हालांकि, इस दौरान ऑनलाइन ट्रांजेक्शन चालू रहेगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने अगले साल के पहले महीने के लिए बैंकों की छुट्टियों (Bank Holiday) की सूची शुक्रवार को जारी कर दी है। आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की सूची के मुताबिक बैंकों की छुट्टियां राज्यों में अलग-अलग होती हैं।

ये छुट्टियां सभी राज्यों में लागू नहीं होंगी। बैंकों की ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों के साथ-साथ उन राज्यों में विशिष्ट अवसरों पर निर्भर करता है। वहीं, साप्ताहिक अवकाश रविवार के अलावा देशभर में महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहेंगे।

इस लिस्ट के मुताबिक जनवरी 2022 में बैंक कुल 14 दिन बंद रहेंगे। इस दौरान इनमें कोई कामकाज नहीं होगा। छह दिन तो शनिवार और रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे। वहीं, एक दिन गणतंत्र दिवस को लेकर बैंकों में छुट्टी रहेगी।

इसके अलावा सात दिन अन्य कारणों से भी बैंकों में कामकाज नहीं होंगे। अगर आप इस दौरान बिना छुट्टी की लिस्ट देखे घर से बाहर निकल रहे हैं तो आपको निराश होकर वापस लौटना पड़ेगा। बता दें कि दिसंबर में 12 दिन बैंक बंद रहे हैं।

Jabalpur Crime News: घर के बाहर खेल रही बच्ची को अपने कमरे में ले आया इंजीनियरिंग छात्र, गंदे इरादों पर भारी पड़े मासूम के आंसू

इस दौरान आम लोगों बैंकों से जुड़ा कोई काम नहीं हो सका है। नए साल की शुरुआत शनिवार को हो रही है और साल का पहला दिन होने की वजह से इस दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी। साथ ही 2 जनवरी को रविवार है, जिसकी वजह से बैंक बंद रहेंगे।

तारीख  दिन छुट्टियां (Bank Holiday January 2022)-

1 जनवरी  शनिवार   पहले हफ्ते का साप्तहिक अवकाश एवं नए साल का दिन

2 जनवरी  रविवार   देश भर में सप्ताह का अवकाश

3 जनवरी  सोमवार   सिक्किम में नए साल और लासूंग की छुट्टी रहेगी

4 जनवरी  मंगलवार   सिक्किम में लासूंग पर्व की छुट्टी रहेगी

9 जनवरी  रविवार     गुरु गोबिंद सिंह जयंती पूरे देश में, पूरे देश में वीक ऑफ

11 जनवरी  मंगलवार  मिशनरी दिवस मिजोरम

12 जनवरी  बुधवार    स्वामी विवेकानंद जयंती पर अवकाश रहेगा

14 जनवरी  शुक्रवार  मकर संक्रांति कई राज्य

15 जनवरी  शनिवार   पोंगल आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी, तमिलनाडु

16 जनवरी  रविवार    देश भर में सप्ताह का अवकाश

23 जनवरी  रविवार   नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती, पूरे देश में वीक ऑफ

25 जनवरी  मंगलवार   राज्य स्थापना दिवस हिमाचल प्रदेश

26 जनवरी  बुधवार    गणतंत्र दिवस

31 जनवरी  सोमवार  असम में कार्यक्रम

Source link